Read Our Latest Blogs

Read about science-backed fitness facts, healthy eating habits, workout tips and tricks, nutritional foods, and more. Your one-stop shop to stay updated with in-vogue fitness trends.

Army Physical Exercise: सेना भर्ती के लिए बेस्ट 5 एक्सरसाइज

भारतीय सेना विश्व की चौथी सबसे ताकतवर सेना है और सेना का हिस्सा बनना किसी सौभाग्य से कम नहीं। हालांकि भारतीय सेना में भर्ती होना कोई आसान कार्य भी नहीं है, हर साल तकरीबन 35 लाख से अधिक जवान सेना में भर्ती के लिए पंजीकरण करवाते हैं, जिसमें से महज कुछ हजार लोगों का ही सपना साकार हो पाता है। सेना भर्ती के लिए फिजिकल परीक्षा का पड़ाव सबसे अहम और कठीन होता है, इसे पास करने में ही लोगों के पसीने छूट जाते हैं। इसलिए भर्ती में फिजिकल पड़ाव पास करने के लिए खुद को शारीरिक रूप से फिट रखना बेहद जरूरी है। फिजिकल टेस्ट में दौड़, लंबी कूद, पुश अप्स, पुल अप्स आदि पास करना अनिवार्य है। इसी क्रम में आज हम सेना फिजिकल पास करने के लिए 5 बेस्ट एक्सरसाइज के बारे में जानेंगे, जिससे आपको सेना फिजिकल पास करने में मदद मिलेगी।  

सेना में भर्ती होने के लिए 5 बेस्ट एक्सरसाइज  

सेना में भर्ती होने के लिए आपको इन 5 एक्सरसाइज का नियमित रूप से अभ्यास करना चाहिए। 

⦁ दौड़ - सेना में भर्ती होने के लिए दौड़ सबसे जरूरी होती है। इसके लिए आपको रोजाना दौड़ का अभ्यास करना चाहिए। अपनी दौड़ को उत्तम बनाने के लिए सुबह दौड़ना काफी अच्छा माना जाता है, क्योंकि सुबह दौड़ने से फैट बर्न होता है और पूरे दिन शरीर में एनर्जी बनी रहती है, मांसपेशियां मजबूत बनती हैं और शरीर में खिंचाव पड़ता है जिससे फुर्ती आती है और फौज में भर्ती होने के लिए ये सब बेहद महत्वपूर्ण माने जाते हैं। फौज की तैयारी के लिए सुबह 5 बजे उठना चाहिए और वॉर्म अप के बाद रोजाना 5 किलोमीटर दौड़ना का प्रयास करें। हालांकि हो सकता है शुरूआती दिनों में आप अधिक ना दौड़ पाएं, लेकिन वक्त के साथ बेशक आपकी स्पीड और स्ट्रैंथ बढ़ती चली जाएगी।  

⦁ स्किपिंग (रस्सी कूद) - रस्सी कूद फौज में चयनित होने के लिए एक बेहतरीन विकल्प बन सकती है। रस्सी कूद कार्डियो एक्सरसाइज की श्रेणी में आती है और इस अभ्यास से शरीर में स्टैमिना बढ़ता है, साथ ही कैलोरीज़ बर्न होती है। स्वास्थ्य की दृष्टि से देखें तो रोजाना रस्सी कूद करने से दिल संबंधी बीमारियों का खतरा भी कम होता है। आर्मी एस्पिरेंट्स को रोजाना इसका अभ्यास जरूर करना चाहिए, ताकि भर्ती के दौरान चुस्ती- फूर्ती काम आए।  

⦁ सिट अप्स- फौज में फिजिकल पास करने के लिए सिट अप एक बेहतरीन एक्सरसाइज है। इसे कोर स्ट्रेंथनिंग एक्सरसाइज की श्रेणी में रखा गया है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको पीठ के बल लेटना होगा। फिर आपको पैर को जमीन में रखकर घुटनों को मोड़ना है। अपने हाथों को सिर के पीछे की रख कर अपनी बॉडी को उठाना है, लेकिन ध्यान रहे कि यह करते समय आपके पैर जमीन से ऊपर ना उठे। सिट अप करने से रीढ़ की हड्डी की फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ती है, जिससे आपको फौज में भर्ती होने में काफी मदद मिलेगी।  

⦁ पुश अप्स - पुश अप्स आर्मी फिजिकल टेस्ट पास करने के लिए बेहतरीन एक्सरसाइज है, क्योंकि यह एक्सरसाइज करने से आपके मसल्श मजबूत होते है। पुश अप्स करने के लिए जमीन में लेटकर स्वयं के वजन को दोनों हाथों से ऊपर की ओर उठाना होता है। इसमें आपके दोनों हाथ और पैर के पंजे जमीन को छुएंगे और चेहरा जमीन की दिशा में होगा। अपने हाथों के सहारे से शरीर के वजन को जमीन से ऊपर उठाना है। शुरुआत में हो सकता है कि आपको थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़े, लेकिन रोजाना अभ्यास से आप परफेक्ट बन सकते हैं।  

⦁ पुल अप्स- पुल अप्स करने से हाथों की मसल्स मजबूत होती हैं, क्योंकि पुल अप में रॉड के सहारे खुद को ऊपर खींचा जाता है और फिर ठुड्डी (Chin) को रॉड के ऊपर तक ले जाया जाता है, यही प्रक्रिया आपको बार-बार दोहरानी है। चूंकि सारा वजन हवा में रहता है तो जाहिर है कि हाथों में ज्यादा प्रैशर पड़ेगा और इससे हाथ मजबूत बनते हैं। पुल अप के दौरान आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपकी बॉडी एकदम सीधी हो। यह एक्सरसाइज कठीन जरूर है लेकिन रोजाना अभ्यास से आप इसे आसानी से कर सकते हैं।  

यदि आप रोजाना उपरोक्त एक्सरसाइज को फॉलो करते हैं तो निश्चित ही आप फौज में फिजिकल परीक्षा पास करेंगे। शारीरिक फिटनेस के साथ-साथ मानसिक रूप से भी खुद को मजबूत रखना बेहद जरूरी है। इन एक्सरसाइज के माध्यम से आप शारीरिक रूप से फिट रहेंगे। 

Read More Posts

Read about science-backed fitness facts, healthy eating habits, workout tips and tricks, nutritional foods, and more. Your one-stop shop to stay updated with in-vogue fitness trends.
5 Best High-Intensity Workouts to Improve Stam...

Agniveer physical fitness exam evaluates the candidates based on multiple rounds. All these rounds require the candidate...

27 March 2024
Plan your workout with a healthy diet

Following a workout plan requires dedication and consistency. That means you need to make some changes to your habits an...

15 September 2022
सेना भर्ती के लिए 3 महीने में कैसे करें वजन कम

सेना भर्ती के लिए वजन का नियंत्रण में होना बहुत आवश्यक है, क्योंकि तय मानकों के अनुसार लंबाई बढ़ाई नहीं जा सकती, लेकिन व...

29 February 2024