Read Our Latest Blogs

Read about science-backed fitness facts, healthy eating habits, workout tips and tricks, nutritional foods, and more. Your one-stop shop to stay updated with in-vogue fitness trends.

Army Physical Test: स्टैमिना बढ़ाने के लिए बेस्ट हेल्दी डाइट

भारतीय सेना में भर्ती होने के लिए हर साल तकरीबन लाखों लोग आवेदन करते हैं, जिसमें से महज कुछ लोग ही सेना का हिस्सा बन पाते हैं. फिजिकल टेस्ट आर्मी का सबसे अहम पड़ाव होता है जिसकी वजह से अधिकतर लोग यह परीक्षा का पार नहीं कर पाते। भारतीय सेना में भर्ती होने के लिए शारीरिक रूप से फिट होने बेहद जरुरी है और फिटनेस के लिए बॉडी में स्टैमिना होना चाहिए। क्योंकि सेना भर्ती के लिए भारी कसरतें की जाती हैं जिससे बॉडी में जल्दी थकान शुरू हो जाती है। आमतौर पर लोग स्टैमिना बढ़ाने के लिए कई प्रकार की वस्तुओं का सेवन शुरू करते हैं, नतीजन वह मोटापे का शिकार हो जाते हैं। स्टैमिना बढ़ाने के लिए एक स्वस्थ और बैलेंस्ड आहार बहुत महत्वपूर्ण होता है। इसी क्रम में आज हम स्टैमिना बढ़ाने के लिए बेस्ट हेल्दी डाइट के बारे में जानेंगे।  

स्टैमिना बढ़ाने के लिए इन प्रकार के भोजन का करें सेवन 

प्रोटीन से भरपूर खाना: स्टैमिना को बढ़ाने के लिए प्रोटीन युक्त आहार बेहद लाभदायक सिद्ध होता है, जिसमें आप दाल, अंडे, मछली, चिकन, पनीर, दही, सोयाबीन, प्लांट बेस्ड फूड आदि का सेवन कर सकते हैं। प्रोटीन आपको ऊर्जा प्रदान करता है और स्टैमिना को बढ़ाता है। 

कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन: एक हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए बॉडी में स्टैमिना होना बेहद जरुरी है और कार्बोहाइड्रेट स्टैमिना बढ़ाने में काफी अहम भूमिका निभाता है। बॉड़ी में कार्बोहाइड्रेट की पूर्ति के लिए गेहूं, ब्राउन राइस, सेब, केला, हरी सब्जियां, दाल, ओट्स मील, ब्राउन राइस इत्यादि का सेवन करना चाहिए।  

ड्राई फ्रूट्स:  ड्राई फ्रूट्स में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जैसे कि फाइबर, विटामिन, मिनरल्स, और एंटीऑक्सीडेंट्स और इन्हीं तत्वों के कारण ड्राई फ्रूट्स को सुपरफूड की क्षेणी में रखा गया है। ये सारे तत्व बॉडी में स्टैमिना को बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं। ड्राई फ्रूटस में आप बादाम, काजू, किशमिश, अखरोट, अंजीर, पिस्ता, खजूर, बेरी इत्यादि शामिल कर सकते हैं। इसके साथ ही इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा काफी अधिक पाई जाती है, जिससे बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन का संतुलन बना रखता है।  

हाइड्रेशन: स्टैमिना बढ़ाने के लिए खुद को हाइड्रेट रखना चाहिए, जिसके लिए आपको अधिक से अधिक पानी और तरल पदार्थों का सेवन करना चाहिए ताकि बॉडी में ऊर्जा की आपूर्ति बनी रहे।   

नियमित भोजन: स्टैमिना बढ़ाने के लिए नियमित रूप से भोजन का सेवन भी आवश्यक है। प्रमुख भोजन करने के बाद छोटे-छोटे अंतराल में कुछ खाना चाहिए, जिससे आपकी बॉडी में एनर्जी का प्रवाह बना रहता है।  

विश्राम और नींद: भर्ती तैयारी में खुद को इतना भी नहीं ढालना चाहिए कि आप स्वयं के लिए ही समय ना निकाल पाएं। इसलिए रात्रि में पर्याप्त आराम पाने के लिए रोजाना 7-8 घंटे की नींद लेना बहुत आवश्यक है, इस दौरान आपकी सारी थकान मिट जाती है और अगले दिन के लिए ऊर्जा एकत्रित होती है, जो कि स्टैमिना बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है।  

स्टैमिना बढ़ाने के लिए डाइट चार्ट 

स्टैमिना बढ़ाने के लिए आपको नियमित रूप से उपरोक्त डाइट के लिए फॉलो करना चाहिए।  

  • रात में कुछ बादाम और चने भिगा लें फिर सुबह उठकर दौड़ से पहले केला या एक मुट्ठी चना और कुछ बादाम खा लें। ध्यान रखें की दौड़ने से पहले इसका सेवन अत्यधिक ना करें।  
  • इसके बाद आप सुबह के नाश्ते में पनीर, दूध, रोटी और अंडे या फिर दलिया का सेवन करें।  
  • थोड़े अंतराल के बाद आप ताजे फल या जूस का सेवन करें।  
  • दोपहर के समय अपने भोजन में दाल, ब्राउन राइस और दही का सेवन करें।  
  • इंटरमीडिएट फास्टिंग को अपनाएं और नाश्ते के तौर पर जूस, फल या ड्राई फ्रुट्स का सेवन करें।  
  • रात्रि को भोजन में हरी पत्तेदार सब्जियां या चिकन और रोटी का सेवन करें। डिनर के समय ध्यान रखें कि जितनी भूख है उससे एक रोटी कम ही खाएं, क्योंकि आपको सुबह जल्दी उठकर कसरत के  लिए जाना है।  
  • आपको इस बात का अवश्य ही ध्यान रखना चाहिए कि एक वक्त का भोजन भी ना छूटे।  
  • पूरे दिन बॉडी को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है, जिसके लिए आपको नियमित रूप से पानी पीना चाहिए लेकिन ध्यान रखें कि खाने के तुरंत बाद पानी पीने के बजाए 30 मिनट बाद पिएं। 

ध्यान रखें कि स्टैमिना बढ़ाने के लिए केवल आहार ही पूर्ण नहीं है, इसके लिए आपको अपनी दीनचर्या में नियमित व्यायाम, स्वस्थ जीवनशैली और योगाभ्यास को सम्मलित करना होगा। अपने खाने में उपरोक्त सुझावों को शामिल करके और नियमित रूप से व्यायाम करके आप अपने स्टैमिना को बढ़ा सकते हैं। 

Read More Posts

Read about science-backed fitness facts, healthy eating habits, workout tips and tricks, nutritional foods, and more. Your one-stop shop to stay updated with in-vogue fitness trends.
An Ex-Defence Personnel's Guide to Ace Indian...

The physical fitness exam of Indian defence forces is famous for its rigorous standards, intense competition, and compre...

26 July 2023
How To Elevate Physical Fitness Levels of a Fe...

Elevating the physical fitness levels of a female NDA aspirant requires a structured approach encompassing cardiovascula...

04 October 2023
The Best Workout Regimen to Prepare for Indian...

The Indian defence selection board has set specific physical fitness standards to assess the physical fitness of the can...

24 July 2023