Read Our Latest Blogs

Read about science-backed fitness facts, healthy eating habits, workout tips and tricks, nutritional foods, and more. Your one-stop shop to stay updated with in-vogue fitness trends.

Army High Jump: 9 फीट की ऊंची कूद कैसे पार करें

भारतीय सेना का अभिन्न हिस्सा बनने के लिए युवाओं को सबसे कठिन फिजिकल परीक्षा से गुजरना पड़ता है। हर साल लगभग 35 लाख से अधिक लोग सेना भर्ती के लिए आवेदन करते हैं, हालांकि अधिकतर लोग फिजिकल परीक्षा में रूक जाते हैं। सेना में भर्ती के दौरान फिजिकल परीक्षा में पुश-अप्स, दौड़ और लंबी कूद का पड़ाव बहुत अहम होता है। लंबी कूद पास करने के लिए 9 फीट की ऊंचाई को पार करना जरूरी होता है। अब कई बार यह सवाल लोगों को खटकता है कि लंबी कूद पास करने के लिए क्या शरीर की ऊंचाई अधिक होनी चाहिए? लेकिन ऐसा नहीं है, ऊंची कूद के लिए युवाओं के पास सही तकनीक और एक्सपीरिएंस मायने रखता है। इसी को देखते हुए आज हम लंबी कूद पास करने के लिए कुछ टिप्स साझा कर रहे हैं।  

कैसे करें ऊंची कूद पास  

सेना भर्ती के लिए ऊंची कूद को पास करना बहुत अहम है, युवाओं को इसके लिए रोजाना उठकर अभ्यास करना चाहिए। सुबह उठकर दौड़ और हाई जम्प की तैयारी करनी चाहिए, लेकिन हो सकता है कि हाई जम्प के अभ्यास के लिए आपके पास उचित व्यवस्था ना हो, तो आप अपने बिस्तर के गद्दे को बिछाकर पर हाई जम्प का अभ्यास कर सकते हैं। नियमित अभ्यास से युवा ऊंची कूद की एक्सरसाइज में निपुर्ण हो जाएंगेे। अभ्यास को लेकर महान कवि “वृंद सतसई” ने एक दोहा लिखा था- 

करत-करत अभ्यास के, जड़मति होत सुजान।  
रसरी आवत जात तें, सिल पर परत निसान।।  

इस दोहे का अर्थ है कि, जिस प्रकार से कुएं से बार-बार पानी निकालने से पत्थर पर रस्सी अपने निशान छोड़ देती है, ठीक इसी प्रकार बार बार अभ्यास करने से अल्पबुद्धि अथवा जड़मति व्यक्ति भी उस कार्य में बृद्धिमान बन जाता है। इसी प्रकार से नियमित रूप से ऊंची कूद की प्रैक्टिस आपको निश्चित ही विजय के पथ पर लेकर जाएगी।  

हालांकि ऊंची कूद के दौरान सुरक्षा का विशेष ध्यान रखना चाहिए, सही तरीके से लैंड करना भी जरूरी है अन्यथा बॉडी में चोट का खतरा बढ़ जाता है।   

9 फीट की ऊंची कूद पास करने के टिप्स  

अपनी फिटनेस को बरकरार रखने के लिए आपको निम्न टिप्स को फॉलो करना चाहिए- 

1. फ्लेक्सिबिलिटी: फिजिकल परीक्षा पास करने के लिए फ्लेक्सिबल बॉडी होनी बहुत जरूरी है। फ्लेक्सिबिलिटी से बॉडी की क्रियाएं सक्रिय (Active) रहती हैं और ऊंची कूद को पास करने में काफी मदद मिलती है।    

2. मांसपेशियों को मजबूत करें: ऊंची कूद के लिए मांसपेशियों को मजबूत बनाएं। स्क्वाट्स, लेग प्रेस, प्लायोमेट्रिक्स और ऊंची कूद के लिए व्यायाम करें। मांसपेशियां मजबूत होने से बॉडी में फुर्ती बनीं रहती है और लंबी कूद को पास करने में काफी मदद मिलती है।   

3. वजन कम रखें: ऊंची कूद के लिए शरीर का हल्का होना बहुत ही जरूरी है, जिसके लिए अपने वजन को संतुलन में रखना चाहिए। सेना भर्ती की तैयारी के लिए आप प्रोटिन और ताकत से भरपूर खाने के सेवन करते हैं, जिससे आपका स्टैमिना तो बढ़ता है मगर साथ ही वह वजन बढ़ा सकता है और अधिक वजन के चलते आपको फिजिकल टेस्ट में परेशानी का सामना करना पड़ेगा। इसलिए भोजन के साथ-साथ वजन कम करने के लिए नियमित अभ्यास करें।    

4. सही तकनीक सीखें: ऊंची कूद के लिए सही तकनीक को फॉलो करना बहुत ही जरुरी है। सही तकनीक के लिए आप फौजफिट ऐप को फॉलो करें, जहां पर आर्मी फिजिकल के लिए ट्रैनिंग दी जाती है।   

5. सही पोजीशन और तकनीक: ऊंची कूद में सही पोजीशन और तकनीक बहुत जरूरी है। आपको सही रूप से दौड़ना, फ्लेक्सिबिलिटी और पूरी ऊंचाई में बॉडी कंट्रोल रखना आवश्यक है।  

6. सही आहार: एक्सरसाइज के साथ-साथ आपको अपने आहार पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए। बाहर का तला हुआ खाना बिलकुल त्याग दें और इसके स्थान पर घर का बना हुआ हेल्दी खाने का सेवन करें। यह मांसपेशियों को स्ट्रोंग रखने में मदद करता है। अपने आहार में आप ताजे फल- सब्जियां, जूस, ड्राई फ्रूट्स, पानी, मीट, अंडे, पनीर आदि का सेवन करें।   

इन सुझावों का पालन करके और नियमित अभ्यास से आप ऊंची कूद पास कर सकते हैं। ऊंची कूद के अभ्यास के लिए विशेषज्ञ की मार्गदर्शन की विशेष आवश्यकता होती है और फौजफिट ऐप आपके लिए मार्गदर्शक के रूप में कार्य करेगा। जहां पर आर्मी फिजिकल टेस्ट की तैयारी केे लिए ट्रैनिंग दी जाती है।   

Read More Posts

Read about science-backed fitness facts, healthy eating habits, workout tips and tricks, nutritional foods, and more. Your one-stop shop to stay updated with in-vogue fitness trends.
The Best Workout Regimen to Prepare for Indian...

The Indian defence selection board has set specific physical fitness standards to assess the physical fitness of the can...

24 July 2023
Mini Workouts: The Fitness Trend to Watch Out...

Mini workouts are brief exercise sessions that can be completed in a short amount of time, typically lasting anywhere fr...

28 March 2023
7 Best Diet Plans For Weight Loss To Begin You...

The most widely used form of intermittent fasting prevents you from eating anything with calories for 16 hours of the da...

27 September 2022