Read Our Latest Blogs

Read about science-backed fitness facts, healthy eating habits, workout tips and tricks, nutritional foods, and more. Your one-stop shop to stay updated with in-vogue fitness trends.

Agniveer Physical: स्कूल और पढ़ाई के साथ कैसे करें भर्ती की तैयारी 

अग्निवीर भर्ती देश के हर एक युवा को सश्क्त एवं उनका सेना का सपना साकार करने के उद्देश्य से अवसर प्रदान कर रही है, जिसके लिए न्यूनतम 10वीं या 12वीं की डिग्री आवश्यक होती है। अग्निवीर भर्ती के लिए न्यूनतम 17.5 वर्ष और अधिकतम 21 वर्ष के युवा आवेदन कर सकते हैं। इस उम्र के युवा या तो अपनी 12वीं पास कर रहे होते हैं या फिर कॉलेज में दाखिल हो चुके होते हैं। अब ऐसे में स्कूली बच्चों के पास पढ़ाई का बहुत दवाब रहता है, जिसके चलते वह भर्ती की तैयारी में अपना 100 प्रतिशत नहीं दे पाते और भर्ती की तैयारी करने में कहीं ना कहीं चूक जाते हैं और नतीजतन उनका आर्मी का हिस्सा बनने का सपना महज सपना बनकर ही रह जाता है। इसी को देखते हुए आज में स्कूली बच्चों के लिए पढ़ाई के साथ-साथ भर्ती की तैयारी करने के लिए कुछ उपाय बताने जा रहे हैं:-  

पढ़ाई के साथ कैसे करें भर्ती की तैयारी- 

1. टाइम टेबल: पढ़ाई के साथ-साथ अग्निवीर की तैयारी के लिए बच्चों को समय का ठीक से प्रबंधन करना सिखना चाहिए, इसके उनके अभिभावक बच्चों की सहायता कर सकते हैं। जैसे कि पढ़ाई के साथ-साथ एक्सरसाइज के लिए एक उचित समय निकालना, जिसके लिए टाइम टेबल बनाएं- 

5:00 am - जागने का समय 

5:00 – 6:00 am - पढ़ाई 

6: 00- 7:00 am - व्यायाम एवं दौड़ 

7:00 am – 8:00 am - फ्रेश होना और स्कूल की तैयारी 

8:00 am- 2:00 pm - स्कूल टाइम 

2:00 pm – 4: 00 pm - भोजन एवं रेस्ट 

4:00pm – 5:00 pm - पढ़ाई 

5:00 pm – 6:30pm - एक्सरसाइज 

6:30pm – 7:00 pm- रेस्ट  

7:00 pm- 9:00 pm- पढ़ाई 

9:00pm – 10:00pm - भोजन एवं रेस्ट 

10:00pm - सोने का समय 

2. नियमित अभ्यास: नियमित रूप से बच्चे को टाइम टेबल रोजाना फॉलो करना चाहिए साथ में अपनी पढ़ाई के साथ-साथ रोजाना एक्सरसाइज करनी चाहिए। 

स्वास्थ्य का रखें विशेष ध्यान: स्कूल, पढ़ाई और भर्ती की तैयारी के बीच बच्चों को अपने स्वास्थ्य का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए। जिसके लिए पर्याप्त नींद, समय पर सोना एवं जागना और व्यायाम करना चाहिए। इस उम्र के बच्चेे अक्सर बाहर का तला हुए चटपटा खाना पसंद करते हैं, जो आपको बीमार कर सकता है, बीमारी से बचने के लिए बाहर के खाने को बिलकुल ही त्याग दें।   

3. स्ट्रेस मैनेजमेंट: 10वीं से 12वीं कक्षा में बच्चों के ऊपर पढ़ाई का काफी तनाव होता है और फिर ऊपर से भर्ती की तैयारी उन्हें और तनाव में डाल देती है। इसके लिए स्ट्रेस मैनेजमेंट को फॉलो करना चाहिए, जैसे कि रोजाना मेडिटेशन, प्राणायाम, वज्रासन, अधोमुख श्वानासन, सुप्त बद्ध कोणासन, जानू शीर्षासन आदि का अभ्यास करना चाहिए, ये योगाभ्यास आपको तनाव से दूर रखेंगे।  

4. सही आहार: सही और पोषण से भरपूर आहार खाना भी जरूरी होता है। प्रोटीन, सब्जियां, फल, अनाज, दूध आदि आपकी शारीरिक मजबूती को बढ़ाती हैं। लेकिन आज के युवा बॉडी फिटनेस के लिए सप्लिमेंट्स एवं पाउडर का सेवन करते हैं, जिसके कारण बॉडी में वॉटर रिटेंशन, और वजन बढ़ने लगता है, साथ ही यह पाचन तंत्र को कमजोर बनाता है जो कि शरीर के लिए बेहद नुकसानदेह साबित हो सकता है। इसलिए केवल सही एवं संतुलित आहार का ही सेवन करें। 

5. गाइडेंस: बच्चों को सबसे अधिक गाइडेंस की आवश्यकता पड़ती है क्योंकि उन्हें अभी तक भर्ती का अनुभव नहीं होता है, इसलिए माता पिता को समय-समय पर अपने बच्चों को सलाह अवश्य ही देनी चाहिए, इसके लिए फौजफिट ऐप आपकी सहायता कर सकता है, यह भारत का पहला ऐसा ऐप है जिसके माध्यम से आर्मी फिजिकल परीक्षा की ट्रैनिंग दी जाती है।  

6. NCC और स्काउट एंड गाइड: यदि बच्चों के स्कूल में NCC या स्काउट एंड गाइड है तो उन्हें अवश्य ही इनमें भाग लेना चाहिए। क्योंकि इसमें बच्चों को आर्मी केे अधिकारियों द्वारा शारीरिक फिटनेस की ट्रैंनिग दी जाती है, जिससे बच्चों में शारीरिक क्षमता के साथ -साथ मानसिक मनोबल भी बढ़ता है।  

सेना भर्ती में शारीरिक तैयारी सिर्फ फिजिकल तौर पर ही नहीं, बल्कि मानसिक और आत्मविश्वास की भी जरूरत होती है। नियमितता, समर्थन और सच्ची मेहनत आपको आपके लक्ष्य तक पहुंचने में मदद कर सकती है। इसलिए बच्चों को अपने सपने पूरे करने के लिए पढ़ाई के साथ-साथ शारीरिक फिटनेस को भी महत्ता देनी चाहिए।  

Read More Posts

Read about science-backed fitness facts, healthy eating habits, workout tips and tricks, nutritional foods, and more. Your one-stop shop to stay updated with in-vogue fitness trends.
How To Train for The Physical Fitness Requirem...

To elevate physical fitness for the NDA physical fitness Test, candidates should start preparing at least a year before...

29 September 2023
Top Benefits of Having an Active Lifestyle

This kind of lifestyle, where people indulge in little or negligible physical activities, is called a sedentary lifestyl...

18 January 2023
10 Best Protein Sources for Vegans and Vegetar...

Being a vegan or vegetarian can be challenging. As experts and pieces of evidence say, a vegan or a vegetarian diet can...

15 January 2023